Skip to main content

Motivation beats everything in hindi

motivation beats everything


research के मुतबिक motivation वो पहली चीज है जो किसी richest people या कहें successful pershons की master key है। जितने भी सफल व्यक्ति हुए हैं उन सबमें एक बात commen थी वो थी उनकी प्रेरणा या motivation .हलंकि दुनिया मे success का कोई एक निश्चित farmula नही है लेकिन प्रेरणा किसी भी चीज को करने से पहले Thinking और उसके पहले आपको उत्साहित करती है।

प्रेरणा ही सबसे पहले आपके disiers को ललकारती है आपको dreams देखने के लिये उकसाती है और sttrugle के लिये आपमे साहस भरती है। अगर आप सफलता की बुलन्दियों को छूना चाहते हैं तो आपके लिये ये बहुत जरुरी है कि आप अपनी प्रेरणा को मजबूत बनायें। क्योंकि आपके सपनों की इमारत जितनी उंची होगी उतना ही मजबूत आपका आधार होना चाहिये तभी एक खूबसूरत और मजबूत बाहुमंजिली इमारत तैयार होगी। 
आपको इस बात पर proudfil होना चाहिये कि आप human हैं। आपके पास जो सबसे शक्तिशाली चीज है वो है आपका दिमाग आप इसमे जिस तरह के विचार भरेगे वह आपको वैसे ही results आपकी life मे देगा। अगर आप weakness जैसे thoughts रखेंगे तो धीरे - धीरे आप वैसे ही होते जयेंगे अगर आप गरीब जैसे विचार रखेंगे तो आपकी activity वैसी ही होगी और आप एक दिन वैसे ही हो जयेंगे।

इसलिये अपने आपको positive success और motivational जैसे विचारों से घेर कर रखिये आप जल्द ही देखेंगे कि आपके dreamlife की शुरुआत हो चुकी है। जब इंसान की basical needs पूरी हो जाती है तो उसकी भव्नात्मक जरुरतें ज्यादा शक्तिशाली प्रेरणा बन जाती है। हम जो भी करते हैं उसमे अगर हानि से ज्यादा benifits हैं तो वह हमारी प्रेरणा बन जयेगा। 
अपने आपको आगे ले जाने के लिये आप motivation का इस्तेमाल वैसे ही किजिये जैसे रोकेट की आग उसे आगे धकेलने का काम करती है हममे से अधिकन्श लोग srart up तो बड़े जोर - शोर से करते हैं पर कुछ समय बाद ही give up कर देते हैं और अपनी पुरानी life routine मे लौट जाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा ही है तो इसका मतलब ये हुआ की आपको अपना motivation label बदने की जरुरत है क्योंकि अक्सर प्रेरणा की कमी इंसान को असफलता के गर्त मे धकेल देती है।

आपको अपने dreams लक्ष्यों और weasons के साथ प्रेरणा को जोड देना चाहिये भले ही आपके goals कुछ भी क्यों न हो। हर किसी के अलग - अलग लक्ष्य हो सकते हैं किसी का लक्ष्य company खड़ी करना महँगा घर महँगी गाड़ी लेना विदेश यात्रा पर जाना time और fainencial frredom पाना या फिर job हासिल करना या क्लास मे top करना कुछ भी हो सकता है। लेकिन इन सबमे एक बात conmmon है कि ये सब motivation के बिना possible नही है। 

किसी चीज को हासिल करने का उत्साह ही आपके पास नही होगा तो जाहिर सी बात है उसे achive कर भी नही सकते। हर इंसान के लिये प्रेरणा अलग होती है। बहुत सारे लोगों की प्रेरणा उनका परिवार होता है कुछ लोगों की प्रेरणा अपनी अलग पहचान बनाने की होती है। कुछ लोगो के लिये कोई इंसान प्रेरणा हो सकता है या कुछ के लिये सामाजिक या अंदरूनी भावनायें। कारण कुछ भी हो प्रेरणा प्रबल होनी चाहिये। 
जिस तरह एक रेलगाड़ी मंजिल तक पहुंचने के लिये इंजन की शक्ति पर भरोसा करती है उसी तरह आप भी अपनी प्रेरणा की ताकत की बदौलत अपनी मंजिल पा सकते हैं। 

एक सवाल उठता है कि अखिर सबसे सशक्त प्रेरणा क्या हो सकती है ? मेरा जवाब होगा internal motivation या अन्तरिक प्रेरणा। आत्मसम्मान उप्लब्दि का अहसास जिम्मेदारी और विश्वास ऐसी अन्तरिक भावनायें इंसान के अंदर से आती हैं। इसका संबंध केवल मंजिल पाने से नही बल्कि किसी काम को अंजाम तक पहुंचा देने के अहसास से आता है। आपकी अन्तरिक motivation लंबे समय तक आपके साथ होती है और आत्मप्रेरणा बन जाती है। 
एक तय syedul बनाकर अपने motivation को शक्तिशाली बनाने के लिये लगातार आप इस पर काम किजिये। अपने goals लिखना उसे सुबह शाम देखना उस पर focus रहना इस activity का अहम हिस्सा है। आपके आस - पास ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो आपके motivation को बरकरार रखेंगी। आप motivational books को अपना साथी बनाईये उत्साहवर्दक audio-videos रखें और नियमित तौर पर इन्हे सुनें इसके लिये internet एक बडा source है आप बेहतरीन positive thoughts और inspertional quotes पड़ सकते हैं या इन्हे आपके घर पर नजर आसानी से जाय वहाँ लगा सकते हैं। 

आप हर वो चीज किजिये जिसकी आपको जरुरत है। अपना Idol चुनिये महान लोगों की success stories पढ़िए हो सके तो motivational seminars मे जाय एक action plan बनाकर अपने आपको एक कबिल सिपाही की तरह trand किजिये। 
अखिर आपमे इतनी क्षमतायें हैं तो क्यों हाथ पर हाथ रखे बैठे रहें। आप ईश्वर की बनाइ बेहतरीन कृति हैं। अपने जन्म को सफल बनाइये। आप इस दुनिया मे जीतने के लिये आयें हैं यहाँ की हर खुशी पाने के आप हकदार हैं। उठिये और इस लायक बनिये। एक खुशहाल और आलीशान दुनिया आपके इंतजार मे बाहें फैलाय आपका इंतजार कर रही है


इसे भी पढ़े  - 10 awesome tips can change your life




आपको यह post कैसी लगी comment के माध्यम  बताये अगर अच्छी लगी तो share करना न भूलें 

Comments

Popular posts from this blog

Everyday is a second chance in hindi

3 magical words who can change your life in hindi

success story lifebuoy -135 साल से तंदुरुस्ती का रक्षक