Skip to main content

10 Tips to make your life Awesome in hindi


  image source : truemomconfessions.com

  

hello doston ,सबसे पहले आपको cristmas की ढेर सारी  wishes .यह दिन आपके लिए बहुत सारी  खुशियां लाये। इस क्रिस्टमस हम सांता बनकर आपके लिए gift तो नही पर उससे भी अनमोल 10 ऐसे tips लए हैं जो आपके हर दिन को खास बनाएंगे। 
अगर आप एक ही तरह की तय routine जी जीकर थक गए हैं ,क्या आपको लगता है कीच है जो आप miss कर रहे हैं ,कुछ ऐसा जिओ आपकी जिंदगी को better और दिलचस्प बना सकता है। 
 पहले आपको अपनी जिंदगी की कमान थामनी होगी और realy में जिंदगी जीनी होगी। maximum लोग इसलिए जी रहे हैं क्योंकि वो मर नही रहे रहे हैं ,ask your self कहीं आप भी इस लिस्ट में
शामिल तो नहीं। 

आपकी जिंदगी कैसी है ,ये इस बात से तय होगी की आपके जीने के कायदे कानून क्या हैं . good news ये है की ये तय करना आपके अपने हाथ में है। 
इसलिए हम लेकर आये हैं 10 ऐसे tips जिसे अपने life में अपना कर आप उसे बना सकते हैं और भी rocking.आपके  हर पल आपको दे सकते हैं बेहद ख़ुशी और satisfaction.जिसे देखकर लोग कह उठेंगे - भाई वाह life ho to aisi.


1 .  ईश्वर को अपनी विचार -प्रक्रिया के केंद्र में रखें  

 

 

हो सकता है आपको ये point थोड़ा अजीब लगे पर मैं आपको sugges करूँगा की आप इसे आजमाएं। अपने मन में एक सर्वशक्तिमान ईश्वर की छवि बनाये और अपने मष्तिस्क में आने वाले हर विचार को इस में से गुजरने दें। जितना possible हो अपने सोचने - देखने के नजरिये को साफ़ सुथरा रखें। किसी भी confusion की स्थिति में ये देखें की ईश्वर आपसे क्या चाहता है। आपको हमेशा किसी के साथ होने का अहसास होगा। 


2 .  एक इंसान की तारीफ हर रोज 

 

 

अपने कल एक इंसान की मदद की थी ,मुझे आपका यह nature बहुत अच्छा लगा आप realy बहुत अच्छे इन्सांन हैं -इस तरह की लाइने हमे कितना proudful महसूस करती है ,यही बात हमने सामने वाले को कह दिया बटोई वह कैसा feel करेगा आप अंदाजा लगा सकते हैं। तारीफ देने में कुछ घटता नही पर इससे आपके बैंक बैलेंस और गुडविल बैलेंस में जबरदस्त बढ़ोतरी हो सकती है। याद रखिये -हर दिन एक इंसान की तारीफ। अगर  कोई न म भी तो अपनी पीट थपथपा लेना पर ये सिलसिला मत तोडना। 


3. कामयाब लोगो का पहला नियम सुबह जल्दी उठें 



सुबह जल्दी उठने के अनगिनत फायदों से आप वाकिफ है यह समय prime time होता है इस समय में आप किसी भी काम को दूसरे  समय के मुकाबले ज्यादा तेजी से और focused होकर करते है.वैसे भी दुनिया से 1 घंटा पहले उठने का मतलब है दिन भर बाकि दुनिया से 1 घंटा आगे रहना। है न कमाल। 



4. अपने माता - पिता को एक प्यारा सा तोहफा दें 



तेजीसे बदलती lifestyle में हम तेजी से घुलमिल रहे हैं ऐसे समय जरुरी है हम अपने रिश्तों को सहेजे। आपके parents हमेशा आपके लिए कोई gift लातें हैं हर festival पर ,कभी आप भी दें उन्हें छुट्टी पर कहीं ले जाएं ,उनकी पसंद की कोई चीज ल दें उनकी कोई बड़ी जरुरत पूरी कर दे। हालत कैसे भी हो। आप देखेंगे अगले दिन उनके देखने का नजरिया ही बदल जायेगा। 


5. खुली आँखों से एक दमदार सपना देखिये 

 

 

एक सपना पालिए आपको इसकी ताकत का अंदाजा होइगा। ये हमेशा आपको active और focused रखेगा , अपने सपने के लिए सोचिये ,इसके लिए जुनूनी बनिए ,इसके लिए कड़ी म्हणत कीजिये अपने dreams को सीने में बसा कर रखिये। न खुद उस पर चोट कीजिये न किसी को वो करने की इजाजत दीजिये। 



6.हर माह एक पुस्तक चुनिए 

 

 

books जिंदगी को दिशा दिखाती  हैं ,इसे अपना हमसफ़र बनाइये। हर माह किसी bookstore से एक अच्छी book लाइए और उसे continue पढ़िए ,भले दो पेज ही पढ़े पर पढ़े जरूर। आप जितना इसकी कीमत चुकाएंगे उससे हजार गुना ज्यादा कीमती चीजे सीखिंगे।


7. हर सफ्ताह एक घंटा ईश्वर के साथ बिताये 

 

weekends में या किसी भी दिन सिर्फ एक घंटा ईश्वर के साथ बिताये। ये एक घंटा आपको एक नयी ऊर्जा से भर देगा। एकांत में बैठे और बेहिचक अपनी बाते कहे जैसे आपका सबसे अच्छा दोस्त सामने  बैठा हो। अगर आप meditation के शौक़ीन नही है तो मंदिर या ऐसी जगह चले जाये जहाँ आपको ईश्वर की उपस्थिति का अहसास हो। 


 8. एक दान - महादान 


ईश्वर को अपना partner बनाये ,नि -स्वार्थ भाव से 1%,2% या 5% donate कीजिये या उसके बन्दों की help कीजिये। आप जितना देंगे उससे कई गुना आपको वापस मिलेगा। मेरी छोटी सी जिंदगी में ये experience मेरे साथ इतनी बार घटित हुई है की इस पर पूरी artical लिखी जा सकती है। 


9. आक्रोशित  होकर एक बार अपना विरोध दर्ज कराइये 


आक्रोशित होकर किसी अन्याय के खिलाफ किसी बुरी घटना पर या किसी के हक़ के लिए अपना विरोध जतए। लोग कहते है अपने गुस्से को दबाईये पर मैं कहता हूँ उसे इकट्टा कीजिये और एक सही दिशा में उसका इस्तेमाल कीजिये। ये बताने की जरुरत नही की इसमें कितनी ताकत होती है। 


10. भीड़ के सामने बोलिए 


कहते हैं मौत से भी ज्यादा भयावह दर होता है ,भीड़ के सामने बोलना। अपनी इस कमजोरी को ताकत में बदलिये। क्योंकि ये दौर है prentetion और cummnicution का अगर आप इस दर से पार नही पाएंगे तो पीछे रह जायेंगे ,हर-सम्भव कदम उठाइये। social speech classes ज्वाइन कीजिये ,आईने के सामने practice कीजिये। पहले कुछ लोगो ,फिर छोटे समूह ,फिर बड़े groups के सामने बोलने का प्रयास कीजिये। 




आपको यह artical कैसी लगी comment के माधयम से बताएं अगर आपको यह पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों से share करना न भूलें।

Comments

Popular posts from this blog

Everyday is a second chance in hindi

3 magical words who can change your life in hindi

success story lifebuoy -135 साल से तंदुरुस्ती का रक्षक